Market Cap Cross $4 Trillion

BSE Market Cap 4 Trillion Dollar

BSE Market Cap Cross 4 Trillion Dollar: भारतीय शेयर बाजार के लिए आज का दिन बहुत अच्छा रहा है, BSE की सभी लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप पहली बार 2 साल 6 महीने बाद 3 ट्रिलियन डॉलर से बढ़कर 4 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंच गया है। 24 मई, 2021 को BSE लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप पहली बार 3 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंचा था। बुधवार की सुबह BSE का मार्केट कैप 3,33,26,881.49 रुपये पहुंच था, जो 83.31 के एक्सचेंज रेट पर 4 ट्रिलियन डॉलर हो गयामंगलवार के दिन कारोबारी गौतम अडानी के शेयरों में काफी उछाल देखने को मिला जिसका असर आज भारतीय शेयर बाजार में देखने को मिला है।

BSE Market Cap 4 Trillion Dollar

भारतीय इक्विटी ने पिछले 10 साल में शानदार प्रदर्शन किया है और Nifty 50 लगातार आठ वर्षों से पॉजिटिव वार्षिक रिटर्न दे रही है।  मई 2021 से वर्तमान दिन की अवधि के दौरान कोल इंडिया के शेयर तीन गुने, जबकि टाइटन, टाटा मोटर्स, एनटीपीसी और आईटीसी जैसे शेयर दोगुने हो गए हैं।

विश्व में 5वां सबसे बड़ा मार्केट कैपिटल

पूरी दुनिया भारत के अलावा सिर्फ चार ही ऐसे देश हैं जिनका मार्केट कैपिटल $4 ट्रिलियन से ज्यादा है, इन चार देशों में अमेरिका, चीन, जापान और हॉन्ग-कॉन्ग शामिल हैं। इन पांच देशों में दुनिया का सबसे बड़ा शेयर बाजार अमेरिका का है जिसका मार्केट कैप 48 ट्रिलियन डॉलर है। इसके बाद चीन, जापान और हॉन्ग कॉन्ग है जिनका मार्केट कैप क्रमशः 10.7 ट्रिलियन डॉलर 5.5 ट्रिलियन और 4.7 ट्रिलियन डॉलर का इक्विटी मार्केट है।|

BSE Market Cap Cross 4 Trillion Dollar

Sensex ने इस साल दी मजबूती 

साल 2023 में BSE की मार्केट कैप में 600 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। एक रिपोर्ट के अनुसार BSE बेंचमार्क सेंसेक्स साल की शुरुआत से अब तक 9.10% तक बढ़ चुका है, BSE सभी लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैप लगभग  50.81 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया है।

यह भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें:

Disclaimer: शेयर बाजार में निवेश करना/ट्रेडिंग करना जोखिम भरा हो सकता हैं, इसलिए यह करने से पहले किसी से सलाह जरूर लें। यह आर्टिकल आपको सिर्फ इस विषय के बारे में जानकारी देने के लिए हैं, यह कोई भी किसी तरह की सलाह/सुझाव नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *