Top 5 Indian Entrepreneur’s Success Story

Top 5 Indian Entrepreneur’s Success Story

Indian Entrepreneur’s Success Story: भारतीय व्यापार की दुनिया मे रतन टाटा, मुकेश अंबानी, आदित्य बिरला को तो हर कोई जानता है। लेकिन व्यापार के मंच पर कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने शुरुआत तो छोटी की लेकिन उनकी मेहनत से उन्हें आज बहुत बड़ी सफ़लता प्राप्त हुई और वास्तव में इस व्यापार की दुनिया में सफल हुए। आज हम इस ब्लॉग में उन शीर्ष 10 भारतीय उद्यमियों (entrepreneurs) के बारे में जानेंगें जिन्होंने सफल होने के लिए कड़ी मेहनत और स्मार्ट विचारों (ideas) को अपनाया।

व्यापार में बड़े पैमाने पर सफलता का मिलना उतना ही मुश्किल है जितना की हथेली में सरसों का उगना। सफ़लता एक बड़े पेड़ के जैसे होती है क्योंकि पेड़ भी एक पौधे से ही बनता है, कहने का तात्पर्य इसमें समय और देखभाल दोनों की आवश्यकता होती है। 

सफलता केवल बड़ी उपलब्धियों के बारे में नहीं है; यह समय के साथ लगातार छोटे-छोटे काम करने के बारे में भी है। ये उद्यमी रातोरात सफल नहीं हुए। उन्होंने हर दिन कड़ी मेहनत की और कभी भी कठिन परिस्थिति आने पर घबराएं नहीं।

सफलता 100 मीटर की छोटी दौड़ नहीं बल्कि मेराथन जैसी लंबी दौड़ है। तो चलिए आज इनके बारे में चर्चा शुरू करते हैं:

1) Binny Bansal and Sachin Bansal – Flipkart (बिन्नी बंसल और सचिन बंसल – फ्लिपकार्ट)

Top 5 Indian Entrepreneur’s Success Story
No.1: Indian Entrepreneur’s Success Story

सभी भारतीय उद्यमियों में से सबसे कम उम्र के सफ़ल उद्यमी बिन्नी और सचिन बंसल हैं और इन्हें सर्वश्रेष्ठ भारतीय उद्यमियों की सफलता की कहानियों में से एक माना जाता है। फ्लिपकार्ट की शुरुआत एक छोटे ई-कॉमर्स उद्योग के रूप में हुई थी। 2007 में छोटे से कमरे में IIT बैंगलोर के बिन्नी और सचिन बंसल ने मिलकर ऑनलाइन किताबें बेचने के काम में करीब ढ़ाई लाख रुपये लगाए थे

कंपनी के डिज़ाइन, मैन्युअल वर्क, SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन), मार्केटिंग और कंटेंट सचिन ने संभाला। बिन्नी ने विभिन्न बांड्स के साथ डील करना और कोरियर सेवा को संभालने का  काम किया।

2018 में, फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर सचिन बंसल ने अपनी पूरी हिस्सेदारी वॉलमार्ट को 16 बिलियन डॉलर में बेच दी थीसाल 2022 में फ्लिपकार्ट की वैल्‍यूएशन करीब 2,87,000 करोड़ रुपये थी

फोर्ब्‍स की रिपोर्ट के अनुसार, बिन्‍नी बंसल की नेट वर्थ करीब 11,670 करोड़ रुपये है। 

यह भी पढ़ें:  Top 10 Highest Earning Instagram Accounts in 2023 (शीर्ष 10 सबसे अधिक कमाई करने वाले इंस्टाग्राम अकाउन्ट्स)

यह भी पढ़ें:  Top 10 Indian Business Influencers On LinkedIn (लिंक्डइन पर शीर्ष 10 भारतीय बिजनेस करने वाले प्रभावशाली व्यक्ति) – Part 1

2) Bhavish Aggarwal – Ola Cabs (भाविश अग्रवाल – ओला कैब्स)

Top 5 Indian Entrepreneur’s Success Story
No.2: Indian Entrepreneur’s Success Story

भाविश अग्रवाल दूसरे सबसे कम उम्र के सफल भारतीय उद्यमी हैं। आईआईटी, बॉम्बे से पढ़ें भाविश ने 2007 में माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होकर अपने करियर की शुरुआत और  जांचकर्ताओं के लिए दो साल तक काम करके, और अपने जीवन की एक बेहतरीन यात्रा की। 2010 में, उन्होंने अलग विचारों और दृष्टिकोण के साथ अपनी कंपनी ‘ओला कैब्स’ के को-फाउंडर बने और सीईओ के रूप में कार्य किया।

2015 में, भाविश ने फोर्ब्स की सबसे अमीर भारतीयों की सूची में सबसे कम उम्र के सदस्य बनें। उन्होंने देश की महंगी और घटिया टैक्सी सेवाओं को देखते हुए अपनी खुद की टैक्सी कंपनी Ola Cabs शुरू की। आज देश की सब्सी छोटे-बड़े शहरों में ओला कैब्स देखने को मिल जाती है जिससे रस्ते आसान और आरामदायक लगते हैं, भाविश की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। देशभर में लगभग दस लाख उपयोगकर्ताओं के साथ, ओला कैब्स एक बेहद लोकप्रिय टैक्सी सेवा है। भाविश ने 2023 के अंत तक एक साइकिल और 2024 में बैटरी से चलने वाला ऑटोमोबाइल लॉन्च करके की भी योजना बना रहे है।

IIFL Wealth की रिपोर्ट के अनुसार, भाविश अग्रवाल की ने वर्थ करीब 11700 करोड़ रुपये आंकी गई है

3) Ritesh Agarwal – Oyo Rooms (रितेश अग्रवाल – Oyo Rooms)

Top 5 Indian Entrepreneur’s Success Story
No.3: Indian Entrepreneur’s Success Story

29 वर्षीय रितेश अग्रवाल भारतीय उद्यमियों की सूची में तीसरे सबसे कम उम्र के सबसे अमीर भारतीय उद्यमी माने जाते हैं। रितेश को जोखिम उठाने पसंद है, लेकिन में जीवन में सफ़लता बिना जोखिमों के नहीं मिल सकती। इसी कारण रितेश ने अपनी शिक्षा पूरी करने से पहले ही इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस एंड फाइनेंस को छोड़ दिया।

17 साल की उम्र में भारत यात्रा पर निकलने के बाद, रितेश ने 100 से अधिक गेस्ट हाउस और होटलों में रहे और वहां के बेड और नाश्ते का टेस्ट किया। उन्होंने महसूस किया की भारत में मध्यम बजट के किफायती होटल और अच्छी सुविधा देने वाले होटलों की भारी कमी थी। इस बात को ध्यान में रखते हुए, उन्होंने बजट फ्रेंडली आवास  (accommodations) के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म बनाने का सोचा। 

मई 2013 में OYO की शुरुआत की गई जिसे वर्तमान में OYO होटल्स एंड होम्स के नाम से जाना जाता है। वैश्विक आर्थिक मंदी के दौरान भी वह दूसरे सबसे कम उम्र के अरबपति बनें। आज विश्व स्तर पर 1 लाख से भी अधिक छोटे होटल और घर OYO से जुड़े हुए हैं।

एशिया की फोर्ब्स की 30 अंडर 30 सूची में शामिल, रितेश अग्रवाल की कुल संपत्ति पिछले कुछ वर्षों में आसमान छू रही है। DNA के अनुसार वर्तमान में रितेश की कुल संपत्ति 16,000 करोड़ रुपये है, जबकि उनकी कंपनी OYO Rooms की कीमत लगभग 80,000 करोड़ रुपये है।

4) Nandan Reddy, Rahul Jaimini & Sriharsha Majety – Swiggy ( नंदन रेड्डी, राहुल जैमिनी और श्रीहर्ष मजेटी – Swiggy)

Top 5 Indian Entrepreneur’s Success Story
No.4: Indian Entrepreneur’s Success Story

सभी व्यवसायियों में श्रीहर्ष मजेटी, नंदन रेड्डी और राहुल जैमिनी (राहुल जैमिन ने 2020 में कंपनी छोड़ दी) तीन सबसे सफल और युवा भारतीय उद्यमी थे। 2014 में इन तीनों ने मिलकर फूड एग्रीगेटर Swiggy को लॉन्च किया। इनकी कहानी को सफ़ल उद्यमी की कहानियों में से एक माना गया है।

Swiggy के अलावा, एक अन्य फ़ूड डिलीवर कंपनी Zomato भी बड़ी तेजी से अपना नाम फ़ूड डिलीवर सेवाओं में सूची में सबसे ऊपर शामिल करने जा रही है है। लेकिन, फ़ूड डिलीवरी के लिए मार्केट में पहुँच बहुत जरुरी है और ये काम श्रीहर्ष मजेटी, नंदन रेड्डी और राहुल जैमिनी बहुत अच्छे से जानते थे, उनकी मार्केट तक अच्छी पहुँच थी। श्रीहर्ष मजेटी ने फाइनेंस डिपार्टमेंट को बहुत अच्छे से हैंडल किया और अंधाधुंध विकास के बजाय फ़ूड डिलीवर के नए कॉन्सेप्ट पर ध्यान देना शुरू किया।

कंपनी ने कोरियर सेवा (डिलीवरी) और एक अच्छे मैनेजमेंट टीम के निर्माण को प्राथमिकता दी। कंपनी की पहली प्राथमिकता होटल और रेस्टोरेंट मालिकों द्वारा नियमित रूप से ग्राहकों को उनके द्वारा ऑर्डर किया गया भोजन समय पर भेजना रहा। 

वर्तमान में Swiggy, 500 से अधिक शहरों के 1,85,000 से अधिक रेस्तरां को उपभोक्ताओं से जोड़ रखा है। इसके पास 2,50,000 से अधिक फ़ूड डिलीवरी पार्टनर्स हैं और अब Swiggy Instamart के माध्यम से ग्रोसरी वस्तुओं की डिलीवरी सेवा, Swiggy Genie के माध्यम से किसी भी चीज के पिक-अप और ड्रॉप की सेवा भी प्रदान करते हैं।

Swiggy कंपनी की वर्तमान नेट वर्थ 41,800 करोड़ रुपये है।

5) Vijay Shekhar Sharma – Paytm (विजय शेखर शर्मा – पेटीएम)

Top 5 Indian Entrepreneur’s Success Story
No.5: Indian Entrepreneur’s Success Story

Paytm के संस्थापक विजय शेखर शर्मा देश के पांचवें सबसे कम उम्र के सफल उद्यमी हैं।

2011 में विजय शेखर शर्मा ने तेजी से उभरते मोबाइल वॉलेट पेटीएम की स्थापना की, जो अभी भी कंपनी के सीईओ हैं। पेटीएम की लोकप्रियता ने डिजिटल भुगतान में तेजी से वृद्धि स्थापित की। जब विजय Delhi Technological University में छात्र थे तभी से वह कुछ अलग करने की सोच रखते थे,और  उन्होंने Indiasite.net प्रारंभ किया, जिसे बाद में बेच दिया गया और बदलें में मुआवजे के तौर पर 1,000,000 डॉलर मिले। 

पेटीएम ने अपने एक ही प्लेटफार्म पर अनेक तरह की सुविधाओं को जोड़कर लोगों के ऑनलाइन भुगतान करने के तरीके को पूरी तरह से बदल दिया है। भारत के 2016 के विमुद्रीकरण के सबसे बड़े लाभार्थियों में से एक, पेटीएम ने हर दिन 400 मिलियन उपयोगकर्ता और 25 मिलियन का लेनदेन प्राप्त किया है। 

फोर्ब्स रिपोर्ट के अनुसार विजय शेखर शर्मा की नेट वर्थ लगभग 7,000 करोड़ रुपये है।

यह भी पढ़ें: Top 10 Indian Business Influencers On LinkedIn (लिंक्डइन पर शीर्ष 10 भारतीय बिजनेस करने वाले प्रभावशाली व्यक्ति) – Part 2

Disclaimer : यहाँ आपको इंटरनेट से प्राप्त जानकरी साझा की जा रही है, आप उपरोक्त जानकरी पर पूर्ण विश्वास करें इसके लिए हम जिम्मेदार नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *