LinkedIn influencers

Indian Business Influencers On LinkedIn

आज हम भारत के शीर्ष 10 में से 3 लिंक्डइन इन्फ्लुएंसर (LinkedIn influencers) के बारे में बताएंगे जिन्होंने लिंक्डइन पर बड़ी संख्या में अपने फॉलोअर्स बना रखें हैं। ये सभी इन्फ्लुएंसर अपने-अपने क्षेत्रों में महान माने जाते हैं। करियर की सलाह से लेकर व्यक्तिगत विकास (Personal Development) तक इनके बारे में  दी गई सूची में हर किसी के लिए थोड़ा-थोड़ा सब कुछ है। सूची में करियर प्रभावित करने वालों को लिंक्डइन गुरुओं से जो चीज़ अलग करती है, वह है उनका जुनून। वे अपने फॉलोअर्स के साथ कीमती कंटेंट, अंतर्दृष्टि (insights) और सलाह साझा करते हैं, जिसके कारण वे अपने करियर (career) को आगे बढ़ाने वाले इच्छुक पेशेवरों (professionals) के लिए अमूल्य संसाधन बन जाते हैं।

LinkedIn influencers

हमारे टॉप 10 लिंक्डइन इन्फ्लुएंसर की सूची इस प्रकार हैं:

  1. अंकुर वारिकू (Ankur Warikoo Business Influencers On LinkedIn)

    यह एक एंटरप्रेन्योर (Entrepreneur), लेखक, शिक्षक और ऑनलाइन कंटेंट क्रिएटर हैं। अंकुर के पास इतना नॉलेज है कि अकेले LinkedIn पर 20 लाख से अधिक और YouTube पर 32 से अधिक फॉलोअर्स हैं, जिनके लिए वे एंटरप्रेन्योरशीप, बिजनेस इन्वेटमेंट और पर्सनल सलेक्शन पर आकर्षक और रुचिकर कंटेंट बनाते हैं।
    Ankur Warikoo Business Influencers On LinkedIn

     

    अंकुर वारिकू, Groupon और Nearbuy के पूर्व सीईओ भी रह चुके हैं, उनके व्यापक अनुभव के कारण व्यापार जगत में उन्हें एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में पहचान मिली है। वह अपने फॉलोअर्स के साथ मोटिवेशन और फाइनेंस से संबंधित सामग्री साझा करने के लिए अपने प्लेटफार्म का उपयोग करते हैं।  

    वारिकू फॉर्च्यून पत्रिका के 40 अंडर 40, लिंक्डइन इंडियाज टॉप वॉइसेज और 2022 के लिए फोर्ब्स की शीर्ष 100 डिजिटल क्रिएटर्स की सूची में भी शामिल रहें हैं, इसके अलावा उन्हें अन्य कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है।  भारत में विचार प्रभावक (thought influencer) के रूप में उनकी एक अलग ही पहचान है।

  2. हरजीत खंडूजा (Harjeet Khanduja Business Influencers On LinkedIn)

    हरजीत एक प्रतिभाशाली अंतर्राष्ट्रीय वक्ता (Speaker), लेखक, कवि, दूरदर्शी व्यक्ति और एक गीतकार हैं जिसकी कोई सीमा नहीं है। वह IIT रूड़की और INSEAD के पूर्व छात्र हैं। वह वर्तमान में रिलाएंस जियो इन्फोकॉम में उपाध्यक्ष मानव संसाधन के रूप में कर्मचारी हैं। वह ह्यूमन रिसोर्स (मानव संसाधन) के विशेषज्ञ हैं, इन्होनें टेलीकॉम, ऑटोमोटिव, हेल्थकेयर और रिटेल सहित विभिन्न उद्योगों में शीर्ष बहुराष्ट्रीय कारपोरेशन  के लिए काम किया है। हरजीत ने कई हरित क्षेत्र परियोजनाएं स्थापित की हैं और भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा जैसे विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में बड़े बहुराष्ट्रीय संगठनों के लिए मानव संसाधन को संभाला है।Harjeet Khanduja Business Influencers On LinkedIn
    हरजीत खंडूजा ने SAP HCM, सिक्स सिग्मा, एक्जीक्यूटिव कोचिंग, ओकेआर, डिजाइन थिंकिंग, प्रेडिक्टिव इंडेक्स, ISO 9000, ISO 27000, HIPAA, वैल्यू इंजीनियरिंग, काइज़न और 5S के प्रमाणित प्रैक्टिशनर (व्यवसायी) हैं। इन्हें देश की प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में कई बार दिखाया गया है और उन्होंने Amazon पर सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब भी लिखी है। हरजीत ने “RK Laxman of Business” उपनाम अर्जित किया है।
    हरजीत ने कॉन्जॉइन ग्रुप के लिए लगातार नैसकॉम डायवर्सिटी अवार्ड जीते, जिसके चलते नैसकॉम डायवर्सिटी कमेटी का सह-अध्यक्ष चुना गया। हरजीत को 2012 में HR लीडरशिप अवार्ड, 2017 में एशिया में सर्वश्रेष्ठ सीएचआरओ का प्राइड ऑफ नेशन अवार्ड भी मिला है। उन्हें 2021 में पीपलहम (PeopleHum) द्वारा शीर्ष 100 ग्लोबल थॉट लीडर्स में भी शामिल किया गया है।

    यह भी पढ़ें : Diet Chart for Diabetes Patient (मधुमेह रोगी का डाइट चार्ट)
    यह भी पढ़ें : Tata Technologies IPO ऑफर-फॉर-सेल : दो दशक का इंतजार होगा ख़त्म

  3. मेहर सिंधु बत्रा (Mehar Sindhu Batra Business Influencers On LinkedIn)

    मेहर सिंधु बत्रा प्रबंधन, परामर्श और विकास रणनीति में उल्लेखनीय पृष्ठभूमि के साथ भारत में एक प्रमुख व्यवसाय और कैरियर सलाहाकार हैं। सोशल मीडिया के प्रति उनके जुनून के कारण, सोशल मीडिया के प्रति उनके जुनून ने उन्हें MSB Vision लॉन्च करवाया, इस प्लेटफॉर्म पर मेहर ने इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर बहुत सारे फॉलोअर्स हासिल किए हैं।मेहर सिंधु बत्रा, एमएसबी विजन की संस्थापक और सीईओ हैं – एक ऐसा संगठन (Organization) जिसका टारगेट “युवा प्रोफेशनल को उनकी वास्तविक क्षमता को पहचानने और उनके करियर को आगे बढ़ाने लिए सशक्त बनाना” है। यह एक ऐसी ऑर्गेनाइजेशन जो छात्रों और प्रोफेशनल युवाओं को कोचिंग, स्कूल और अन्य कंटेंट प्रदान करता है। इन्हीं विशेषताओं ने उन्हें इस उद्योग में एक लोकप्रिय टीचर बना दिया है।Mehar Sindhu Batra Business Influencers On LinkedIn

Note – अगले भाग में हम अन्य 7 Indian Business Influencers के बारें में भी जानेंगें। अधिक जानने के लिए आप हमारे साथ जुड़ें रहें

Disclaimer : यहाँ आपको सोशल मीडिया और अन्य दूसरे इंटरनेट प्लेटफार्म से प्राप्त जानकरी साझा की जा रही है, आप उपरोक्त जानकरी पर पूर्ण विश्वास करें इसके लिए हम जिम्मेदार नहीं हैं। अधिक जानकरी के लिए आप स्वयं भी इंटरनेट पर इनके बारें में जान सकते हैं, और उपरोक्त जानकारी के सही है या गलत होने का पता लगा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *