Diet Chart for Diabetes Patient

Diet Chart for Diabetes Patient

Diet Chart for Diabetes Patient, मधुमेह (Diabetes) तब होता है जब शरीर ग्लूकोज का उपयोग नहीं कर पाता है, जो शारीरिक ऊर्जा का मुख्य स्रोत है। ग्लूकोज के खून में जमने से ब्लड शुगर का स्तर (Level) बढ़ जाता है। ब्लड शुगर का स्तर बहुत अधिक होने पर हृदय संबंधित रोग, स्ट्रोक, अंधापन, किडनी की समस्या जैसी अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्या पैदा हो सकती है।

Diet Chart for Diabetes Patient

शरीर के डायबिटीज (मधुमेह) तंत्र को सही रखने के लिए एक हेल्दी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं जो आपके ब्लड सुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकें जैसे कि फल, सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन युक्त अन्य चीजें।

Breakfast for Diabetes Patient (मधुमेह रोगी के लिए सुबह का नाश्ता)

आज हम आपको एक हेल्दी डाइट चार्ट के बारें में बताने वाले हैं जो डायबिटीज रोगी के लिए कारगार हो सकती है। ब्रेकफास्ट का सही समय सुबह 7:00 बजे से सुबह 8:00 बजे के बीच होता है, इसके लिए आपको एक कप अंकुरित अनाज का सलाद (Sprouts Salad) और 2-3 बादाम नाश्ते में शामिल करने की आवश्यकता है।

अंकुरित अनाज में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक है। बादाम में विटामिन E और हेल्दी वसा होती है, जो आपके दिल के लिए अच्छे होते हैं।

इसके बाद सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच एक गिलास बिना चीनी वाला नींबू पानी (Lemon Juice) और कोई भी एक मौसमी (मौसम के अनुसार उपलब्ध) फल ले सकते हैं। नींबू पानी आपके शरीर को हाइड्रेटेड (जल युक्त) रखने में मदद करता है और आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। मौसमी फल में फाइबर और विटामिन प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।

Diet Chart for Diabetes Patient

यह भी पढ़ें : Healthy Relationship बनाने के कुछ ख़ास टिप्स

यह भी पढ़ें Weight Loss Healthy Dish: इस हेल्दी डिश के साथ वजन कम करें

Lunch for Diabetes Patient (मधुमेह रोगी के लिए दोपहर का खाना)

लंच का सही समय दोपहर 1:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे के बीच होता है, इसमें आपको 2 मल्टीग्रेन रोटी, एक कटोरी दाल, एक 1 कटोरी हरी सब्ज़ी, दही या छाछ और सलाद शामिल करने की आवश्यकता है।

मल्टीग्रेन रोटी फाइबर से भरपूर होती है, जो आपके ब्लड सुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है। दालें, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती हैं, जिसमें आयरन, जिंक, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम जैसे विटामिन और खनिज के अच्छे स्रोत मिलते हैं। एक कप दाल में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन होता है। हरी सब्जियां फाइबर, विटामिन और खनिज से भरपूर होती हैं, जो आपकी हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छे होते हैं और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं। सलाद में फाइबर और पोषक तत्व होते हैं, जो आपके शरीर लिए अच्छे होते हैं।

Diet Chart for Diabetes Patient

मल्टीग्रेन रोटी :  गेंहूं, बाजरा, रागी, मक्का, चना दाल, ज्वार के आटे के अलावा अन्य मोटे अनाज वाले आटों को मिलाकर रोटी बनाना।

Evening Snacks for Diabetes Patient (मधुमेह रोगी के लिए शाम का नाश्ता)

शाम के नाश्ते का सही समय शाम 4:00 बजे से 5:00 बजे के बीच होता है, इस समय आप एक मुट्ठी भुने हुए चने खा सकते या फिर 1 कप बिना चीनी वाली चाय भी पी सकते हैं। भुने हुए चनों में फाइबर और प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती है, जो आपके शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार है और बिना चीनी वाली चाय आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है।

Dinner for Diabetes Patient (मधुमेह रोगी के लिए रात का खाना)

रात के खाने का सही समय शाम 7:00 बजे से शाम 8:00 बजे के बीच होता है, इसमें आप 2 मल्टीग्रेन रोटी, 1 कटोरी सब्ज़ी (अंडा, चिकन, मछली, सोयाबीन, आदि), 1 कटोरी दाल, 1 कटोरी दही और सलाद शामिल कर सकते हैं। सोयाबीन से बनी सब्ज़ी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में मदद करती है। 

मधुमेह को जड़ से ख़त्म करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन एक स्वस्थ भोजन खाने, नियमित रूप से व्यायाम करने और अपने ब्लड शुगर लेवल की निगरानी करके, आप अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ कर सकते हैं और एक लंबा, स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

Diet Chart for Diabetes Patient

यह भी पढ़ें : Tata Technologies IPO ऑफर-फॉर-सेल : दो दशक का इंतजार होगा ख़त्म

Disclaimer : यहाँ आपको एक सलाह के तौर पर उपरोक्त जानकारी दे रहें हैं। अधिक जानकरी के लिए आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते है, और उपरोक्त जानकरी के बारें में भी पूछ सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह डाइट चार्ट आपके लिए सही है या गलत।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *