Chia Seeds for Weight Loss

Chia Seeds for Weight Loss

Chia Seeds: एक सही दिनचर्या को बनाए रखना जो वजन को कंट्रोल रखने में सहायता कर सकता है, बहुत मुश्किल काम होता है। वजन कंट्रोल करने के आपको बहुत सारे विकल्प मिल सकते हैं जो कथित तौर पर आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। वर्तमान में एक ऐसा सुपरफ़ूड सामने आया है जिसके दैनिक उपयोग से आप वजन घटा सकते हैं, जिसका नाम है, चिया बीज (Chia Seeds)। सावधानीपूर्वक अपने दैनिक आहार में चिया सीड्स का उपयोग वजन घटाने में लाभ देगा।

अतिरिक्त वजन कम करने के प्रयास में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे आहार के लिए जरुरी आवश्यकताओं में से एक है पर्याप्त मात्रा में फाइबर का शामिल होना। वजन घटाने के लिए बीजों के फायदे उनके पोषक तत्व, भूख-नियंत्रित गुणों और उच्च फाइबर गुणों के कारण बढ़ जाते हैं। आइए विज्ञान-आधारित कारणों का पता लगाएं कि क्यों चिया बीज किसी व्यक्ति की वजन घटाने की यात्रा में एक कीमती चीज है।

चिया सीड्स क्या हैं?

Chia Seeds for Weight Loss

इससे पहले कि हम इसके फायदों के बारे में जानें, आइए इस सुपरफूड के संबंध में कुछ तथ्यों की जांच करें। Chia Seeds छोटे, खाने योग्य बीज हैं जो एक पौधे साल्विया हिस्पैनिका के फूलों से प्राप्त होते हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि ये प्रोटीन, फाइबर, स्वस्थ वसा, आवश्यक खनिज और विटामिन से भरे हुए हैं। यहाँ कुछ कारण हैं जिनकी वजह से चिया सीड्स फिटनेस प्रेमियों के बीच लोकप्रिय हो गए हैं।

चिया सीड्स तरल (लिक्विड) को अवशोषित करने और जेल जैसी स्थिरता बनाने के लिए आकार में वृद्धि करने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं। अपने बहुमुखी पाक अनुप्रयोगों (Culinary preparations) और शानदार पोषण मूल्य के साथ, चिया सीड्स वजन घटाने के  शौकीनों के लिए चिया बीज पाक रचनात्मकता और स्वास्थ्य लाभों का एक शक्तिशाली संयोजन प्रदान करते हैं। डॉक्टर के अनुसार  “चिया सीड्स बहुपयोगी हैं और विभिन्न व्यंजनों के स्वाद, बनावट और पोषण सामग्री को बढ़ाने के लिए विभिन्न तरीकों से उपयोग किया जा सकता है। 

चिया सीड्स के उपयोग के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं ,जिन्हें आप घर में बना सकते हैं:

Chia Seeds for Weight Loss

चिया पुडिंग: Chia Seeds को दूध, पानी, या जूस में रात भर या 4-5 घंटों के लिए भिगोएँ जब तक कि वह जेल जैसी न बना लें। अपनी इच्छानुसार चिया पुडिंग को बेहतर बनाने के लिए मीठा, फल, मेवे, मसाले या अन्य टॉपिंग जोड़ सकते हैं। आप चिया पुडिंग का सुबह के नाश्ते, या दिन में मिठाई के रूप किसी भी समय इसका स्वाद लिया जा सकता है।

चिया जैम:  Chia Seeds का शुगर-फ्री और पेक्टिन-फ्री जैम भी बनाया जा सकता है। ताजे या जमे हुए जामुनों को पानी और नींबू के रस के साथ नरम होने तक पकाना शुरू करें। इसके बाद, मिश्रण में चिया सीड्स मिलाएं और उन्हें तब तक ऐसे ही रहने दें जब तक वे तरल को सोख न लें। इसे मीठा करने के लिए शहद मिला सकते हैं। चिया जैम को टोस्ट, पैनकेक, वफ़ल, दही, या दलिया पर फैलाया जा सकता है।

क्या चिया सीड्स वजन घटाने का एक अच्छा स्रोत हैं?

हमने पहले Chia Seeds के उच्च पोषण पर चर्चा की है। स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर के अच्छे संतुलित संयोजन के कारण, चिया सीड्स ने वजन घटाने के व्यंजनों में लोकप्रियता हासिल की है। वे दैनिक उपभोग के लिए आवश्यक मात्रा में फाइबर प्रदान करते हैं, कैलोरी में कम होते हैं, और रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं, जिससे अनावश्यक इच्छा (craving) कम हो जाती है। डॉक्टर बताते है कि केवल 2 बड़े चम्मच चिया सीड्स से लगभग 10 ग्राम फाइबर मिलता है। दैनिक सेवन के हिसाब से 25 से 30 ग्राम फाइबर शरीर के पर्याप्त होता है, जो वजन नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस फाइबर लक्ष्य को प्राप्त करना न केवल पाचन स्वास्थ्य और नियमित मल त्याग के लिए बल्कि संपूर्ण शरीर के कल्याण के लिए भी आवश्यक है। 

आगे बढ़ते हुए, हम वजन घटाने के लिए चिया बीज के लाभों के बारे में विस्तार से बताएंगे, जहाँ आपको इस सुपरफूड को अपने दैनिक आहार में शामिल करने की तथ्यात्मक जानकारी प्रदान करेंगे।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में गर्भवती महिलाओं को क्या खाना चाहिए? (What should pregnant women eat in winter?)

वजन घटाने में चिया सीड्स के क्या फायदे हैं?

Chia Seeds for Weight Loss

आइए आपको वजन घटाने के लिए चिया सीड्स के फायदों के पीछे के विज्ञान को जानें। डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए चिया सीड्स उनके रक्त शर्करा (Blood Sugar) नियंत्रण के साथ-साथ अनेक  स्वास्थ्यप्रद लाभ मिलते हैं। जानें, मधुमेह से पीड़ित लोगों को चिया बीज को अपने आहार में शामिल क्यों करना चाहिए:

1. Chia Seeds एक पूर्ण प्रोटीन स्रोत हैं, जिसका अर्थ है कि उनमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जिन्हें शरीर स्वयं उत्पन्न नहीं कर सकता है। प्रोटीन भूख को नियंत्रित करने, मांसपेशियों की वृद्धि में सहायता करने और ऊतक क्षति की मरम्मत में मदद कर सकता है।

2. Chia Seeds कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज और जिंक का भी अच्छा स्रोत हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य, तंत्रिका कार्य, प्रतिरक्षा प्रणाली और घाव भरने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

3. Chia Seeds में पचने योग्य कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं, जिसका अर्थ है कि उनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और अन्य खाद्य पदार्थों की तरह रक्त शर्करा के स्तर को नहीं बढ़ाते हैं।

4. Chia Seeds आहार फाइबर से भरपूर होते हैं, जो रक्त शर्करा को बढ़ने से रोकने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

5.  Chia Seeds में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो मधुमेह की जटिलताओं, जैसे हृदय रोग, तंत्रिका क्षति और आंखों की समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार कितने खजूर खाएं, जानें 5 बड़े फायदे (How many dates should eat according to Ayurveda, know its 5 major benefits)

भूख पर नियंत्रण: Chia Seeds में घुलनशील फाइबर होता है, जो तरल के साथ मिलकर एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है। यह पदार्थ पाचन प्रक्रिया को धीमा करने में सहायता करता है, जिसके परिणामस्वरूप लंबे समय तक तृप्ति की अनुभूति होती है और भोजन के बीच में अधिक खाने या नाश्ता करने की इच्छा कम हो जाती है।

प्रोटीन का अच्छा स्रोत: Chia Seeds में स्वस्थ मात्रा में प्रोटीन जमा करने के लिए जाने जाते हैं। जैसा कि हम जानते हैं प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूती और वजन घटाने में महत्वपूर्ण है। प्रोटीन तृप्ति को बढ़ाने, इच्छा को कम करने और शरीर के चयापचय (Metabolism) को बढ़ावा देने में सहायता करता है।

फाइबर से भरपूर: Chia Seeds में पर्याप्त मात्रा में आहारीय फाइबर होता है। चिया बीज के एक औंस में ग्यारह ग्राम फाइबर होता है। सुझाए गए दैनिक फाइबर सेवन को ध्यान में रखते हुए, यह हिस्सा इसका लगभग 40% कवर करता है। फाइबर तृप्ति को बढ़ावा देता है, भूख को दबाता है और उचित पाचन में सहायता करता है, ये सभी कैलोरी की खपत को सीमित करके वजन घटाने में योगदान करते हैं।

कम कैलोरी युक्त: Chia Seeds की कैलोरी उनकी मात्रा के संबंध में काफी कम है। इसका मतलब यह है कि इन्हें खाने में शामिल करना या भोजन के कैलोरी स्तर को बढ़ाए बिना टॉपिंग के रूप में उपयोग किया जा सकता है। डॉक्टर के अनुसार भोजन के लिए आवश्यक कैलोरी स्तर किसी व्यक्ति की बेसल मेटाबोलिक रेट (BMR), एक्टिविटी लेवल, आयु, तनाव, स्वास्थ्य लक्ष्य और समग्र जीवनशैली जैसे विभिन्न कारकों के आधार पर काफी भिन्न हो सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कैलोरी की आवश्यकता सभी के लिए एक जैसी नहीं होती हैं, प्रत्येक व्यक्ति के लिए इसकी मात्रा भिन्न-भिन्न होती है। सामान्यतः, लगभग 300-400 कैलोरी वाला भोजन कुछ व्यक्तियों के लिए उपयुक्त हो सकता है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो वजन नियंत्रण या मध्यम कैलोरी सेवन का लक्ष्य रखते हैं।

रक्त शर्करा पर नियंत्रण: Chia Seeds में स्वस्थ वसा, फाइबर और प्रोटीन की उपस्थिति ब्लड सुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने में योगदान करती है। यह अनियमित स्पाइक्स और डिप्स को रोकने, लगातार ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने और शर्करा या उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों की लालसा की संभावना को कम करने में सहायता करता है।

पोषक तत्व से भरपूर: जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं, चिया सीड्स में कैलोरी की मात्रा कम होती है। हालाँकि, इनमें आवश्यक पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। इनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण मौजूद होते हैं।

यह भी पढ़ें: सोने से पहले इन 7 मंत्रों का करें जाप: इन शक्तिशाली मंत्रो के उच्चारण से ख़त्म होंगी परेशानियां

यह भी पढ़ें: Diet Chart for Diabetes Patient (मधुमेह रोगी का डाइट चार्ट)

आज के इस लेख में आपको Chia Seeds for Weight Loss के बारे में जानकारी दी गई है। उम्मीद है आपको Chia Seeds से जुड़ी यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवार जनों के साथ-साथ सोशल मीडिया पर ज़रूर शेयर करें। Trending Khbar से जुड़े रहने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *