सर्दियों में खुजलीसर्दियों में खुजली से पाएं छुटकारा

सर्दियों में खुजली से पाएं छुटकारा

सर्दियों के मौसम में आने वाली खुशियों के साथ ही कई लोगों को चुनौती का भी सामना करना पड़ता है और वो है खुजली।  

सर्दियों के मौसम का फायदा और नुकसान दोनों है जैसें- जिस धूप से गर्मियों में दूर भागते है, सर्दियाँ में उसी खिली धूप का आनंद लेने की सोचते हैं। गर्मी में धूप से ‘लू’ का लगना तो सर्दियों में कोल्ड, क़फ, ड्राई स्किन, खुजली से त्वचा की लगातार परेशानी से लोग जूझते रहते है। सर्दियों में ठंडी हवा और भारी कपड़े पहनने से खुजली होना इसका मुख्य कारण हो सकता है। 

सर्दियों के मौसम में क्यों बढती है खुजली?

खुजली का प्रमुख कारण, त्वचा का सूखापन, ठंडी हवाओं का प्रभाव और अधिक गर्म पानी का उपयोग करना आदि है। डर्मेटाइटिस या खुजली का होना हानिकारक तो नहीं होता है परंतु यह किसी के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। इसके अलावा एक ही कपड़े को लागतार कई दिनों तक पहनना भी खुजली (Itching) की वजह बन सकता है। इस मौसम में त्वचा की नमी कुदरती ही कम होने लगती है। ऐसे में जब हम ऊनी और गर्म कपड़े पहनते है तो शरीर में खुजली महसूस होती है। 

यह भी पढ़ें: घरेलू नुस्खे: सर्दी में संक्रमण से बचाव

खुजली से बचने के उपाय

1. मॉइस्चराइज़र लगाएं: सर्दियों में त्वचा को हाइड्रेट बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर का नियमित उपयोग करें, यह त्वचा को सूखने से बचाएगा और डर्मेटाइटिस कम होगी।

2. ज्यादा गर्म पानी का उपयोग न करें: ठंड में अक्सर हम नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं जो कि प्राकृतिक नमी को छीन लेता है और शुष्कता बढ़ा देती है इसका परिणाम अक्सर खुजली वाली परतदार त्वचा होती है। 

3. नीम का इस्तेमाल करें: नीम हमारे शरीर की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए जाना जाता है नीम में एंटी सेप्टिक और एंटी बायोटिक गुण होते हैं जो डर्मेटाइटिस को कम करने में सहायता कर सकता है। नीम के पत्ते को पानी में उबालकर और उस पानी को गुनगुना होने दें उसके बाद उस गुनगुने पानी से नहाएं ताकि आपकी डर्मेटाइटिस खत्म हो जाएं। 

5. सरसों के तेल की मालिश करें: सर्दियों के दिनों में सरसों का तेल हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक है। नहाने से पहले तेल की मालिश करे और कुछ समय बाद नहाएं, इससे आपकी डर्मेटाइटिस की समस्या खत्म हो जाएगी। 

6. साबुन के अधिक इस्तेमाल से बचें: कठोर साबुन के उपयोग से त्वचा का नैचुरल आयल या नमी खत्म हो जाती है, जिससे रूखापन और खुजली हो सकती है। सर्दियों में ग्लिसरीन युक्त साबुन का उपयोग करें ताकि शारीरिक नीम बनी रहें।

7. खान-पान का रखें ध्यान: सर्दियों में खुजली, ड्राई स्किन आदि से बचने के लिए बाह्य रूप से त्वचा की देखभाल जरुरी है और इसी के साथ जरुरी है अपने खान-पान का ख़याल रखना। त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पियें और साथ ही अपनी डाइट में विटामिन C युक्त फलों और हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए जिससे की स्किन को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता रहे।

मूली का इस्तेमाल करें, सर्दी के मौसम में मूली मीठी और ताज़ी आने लगती है इस मौसम में आप खाने में मूली को जरूर शामिल करें क्योंकि मूली में भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड, विटामिन सी और एंथोकाइनिन पाए जाते हैं जो कि त्वचा की सारी परेशानी को दूर करते है। 

8. हाइड्रेट रहे: इस मौसम में प्यास कम महसूस होती है जिसकी वजह से हम कम पानी पीते हैं लेकिन ऐसा करना गलत है।  अगर खुजली और रूखेपन से बचना है तो पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें अगर आपको लगातार पानी पीना याद नहीं रहता तो मोबाइल की सहायता से रिमाइंडर का उपयोग करें। 

सर्दियों में खुजली से पाएं छुटकारा

विटामिन D  की कमी से भी स्किन प्रभावित हो सकतीं है जिससे की आपकों स्किन ड्राई और परतदार त्वचा महसूस हो सकतीं है जो पूरे शरीर में खुजली बनने का कारण बन सकता है। विटामिन D की कमी से बचने के लिए मशरूम, मूंगफली और अंडे का इस्तेमाल कर सकतें है। 

यह भी पढ़ें: Chia Seeds for Weight Loss: क्या सच में वजन घटाने के काम आता है ये बीज?

डॉक्टर से परामर्श लें

यदि आपको सर्दी में खुजली बनी रहती है या बिगड़ जाती है तो त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श ले। वे गंभीर लक्षणों को कम करने के लिए विशेष उपचार की सिफारिश कर सकतें है या औषधीय क्रीम का सुझाव दे सकतें है।  

यह भी पढ़ें: सर्दियों में गर्भवती महिलाओं को क्या खाना चाहिए? (What should pregnant women eat in winter?

आज के इस लेख में आपको सर्दियों में खुजली होना के बारे में जानकारी दी गई है। उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवार जनों के साथ-साथ सोशल मीडिया पर ज़रूर शेयर करें। Trending Khbar से जुड़े रहने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *