घुटने का दर्दमहिलाओं में घुटने का दर्द (Knee Pain)

कम उम्र में घुटने का दर्द या जोड़ों का दर्द

घुटने का दर्द (Knee Pain) बहुत ही कॉमन प्रॉब्लम है जो किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता हैं। आजकल कम उम्र के लोगों में भी घुटने में दर्द की शिकायतें देखी जा सकती है। अगर समय रहते इन कारणों पर ध्यान दिया जाए तो इस समस्या को खत्म किया जा सकता है। घुटना, शरीर की सबसे बड़े और सबसे जटिल जोड़ों में से एक है। जांघ की हड्डी (फीमर) को पिंडली की हड्डी (टीबिया) से जोड़ता है। नी कैप (पटेला) और टीबिया (फाइबुला) के साथ चलने वाली छोटी हड्डी भी, घुटने को जोड़ने में मदद करती है।

घुटने की शारीरिक रचना

घुटने का दर्द

घुटने के जोड़ों का मुख्य कार्य आपके शरीर का वजन (टखनों और कूलों सहित) सहन करना, घुटने को मोड़ना और सीधा करना है। घुटना एक साधारण टिकाऊ व जोड़ मात्र नहीं है। यह मुड़ता भी है और घूमता भी है। इन सभी चीजों को करने और ऐसा करते समय आपके शरीर को सहारा देने के लिए घुटना कई संरचनाओं पर निर्भर करता है। इनमें हड्डियाँ, स्नायु बंधन, टेंडन और उपास्थि शामिल है। कुछ स्वास्थ्य समस्याएं जो आपके गंभीर घुटने का दर्द दे सकती है, वे हैं घटिया दर्द, गाउट और संक्रमण शारीरिक गतिविधियों और मोटापे के कारण भी घुटनों में दर्द हो सकता है

घुटने का दर्द क्या है?

घुटना वह जोड़ है, जहाँ knee cap, जांघ की हड्डी और निचले पैर की हड्डियाँ मिलती है। त्वचा, मांसपेशियां, टेंडन, उपास्थि, स्नायु बंधन, नसें और रक्त वाहिकाएं सभी आपके घुटनों का निर्माण करती है, और ये सभी क्षति, संक्रमण और अन्य समस्याओं के लिए उत्तरदायी होती है जो घुटने की परेशानी को पैदा कर सकते हैं। स्नायु बंधन उन हड्डियों से जुड़ते हैं जिनमें घुटने का जोड़ शामिल होता है। उपास्थि एक प्रकार का उत्तक (Tissue) होता है जो हड्डियों के सिरों की रक्षा करता है। घुटने का दर्द हल्का, तीव्र और कम होना, घुटने का दर्द हल्का, चुभने वाला या झुनझुनी भी हो सकता है जो आपके अपने पैर पर या चलते समय वजन डालने से रोकता है। निम्न कारण के आधार पर घुटने का दर्द गंभीरता में हो सकता है।

यह भी देखें: Hair Loss: बालों का झड़ना कैसे रोंके? जानें आख़िर क्यों होता है हेयर लोस?

घुटने का दर्द का प्रमुख कारण

घुटने का दर्द
शरीर में पोषण की कमी होना

आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं जिस कारण बॉडी में जरूरी पोषक तत्वों की कमी, विटामिन C, विटामिन D और कैल्शियम की कमी हो जाती है जो कि घुटना जोड़ों के दर्द का मुख्य कारण है।

मोटापा

घुटनों और जोड़ों के दर्द के लिए मोटापा भी काफी नुकसानदायक होता है क्योंकि शरीर का सारा भार (Weight) पैरों पर होता है। पैरों पर शरीर का पूरा भार आ जाने की वजह से घुटने में दर्द की शिकायत होने लगती है। मोटापा घुटने व जोड़ों का दुश्मन बन सकता है।

जोड़ों के बीच ग्रीस खत्म होना

घुटनों और जोड़ों में दर्द का एक कारण जोड़ों के बीच ग्रीस का खत्म होना भी, जोड़ों के बीच का ग्रीस जोड़ों की कार्य करने की क्षमता को बनाए रखने का काम करती हैं लेकिन जब ये ग्रीस खत्म होता है तो जोड़ों का दर्द जैसी समस्याओं का कारण बनती है।

गठिया दर्द की समस्या होना

इसके कारण घुटनों व जोड़ों में सूजन दिखाई देने लगती है। इस सूजन के कारण आपके घुटने और जोड़ों में दर्द, अकड़न की समस्या होती है, साथ ही घुटनों में फुलाव भी आता है। इससे आपको चलने में हिलने-डुलने में भी परेशानी होती है।

घुटने का दर्द

ध्यान दें- 

ऑस्टियोआर्थराइटिस (osteoarthritis) – जोड़ों के अध: पतन के कारण दर्द और सूजन होती है।

टेन्डिनाइटिस (tendinitis) – ऊपर चढ़ाई चढ़ने के कारण होता है।

बर्साइटिस (Bursitis) – घुटने में चोट लगने से सूजन आ जाती है।

गाउट (gouts) – गाउट/गठिया यूरिक एसिड के बहुत अधिक बनने के कारण होता है।

यह भी देखें: Cholesterol: शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल से कैसे बचें?

घुटनों के दर्द का घरेलू उपचार

घुटने का दर्द

आप कुछ घरेलू उपचार का पालन कर सकते हैं जो कि आपके घुटने के दर्द से राहत दिलाने में मदद करेंगे।

शारीरिक गतिविधि – व्यायाम जोड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है। उचित व्यायाम करने से घुटने के दर्द से राहत मिल सकती है। जो लोग जोड़ों के दर्द का सामना कर रहे हैं, वे वाटर एयरोबिक्स जैसी गतिविधिया अपना सकते हैं।

वजन घटाना – जिन लोगों का वजन अधिक होता है अथवा जो मोटापे के शिकार हैं, इन्हें घुटने में दर्द होने का खतरा अधिक होता है। इसलिए वजन कम करके गठिया के कारण होने वाले दर्द से भी मुक्ति पा सकते हैं।

आहार – शरीर में उपस्थित पोषक तत्वों को और आहार को शामिल करना चाहिए। एक संतुलित आहार में शामिल होते हैं- फल, सब्जियां और फाइबर युक्त चीजें। मास, पशुवसा और अन्य वसा युक्त चीजों का सेवन कम से कम करें दें।

मालिश- मालिश या मसाज करने से आपके घुटनों के दर्द में काफी आराम मिलेगा।

स्पोर्ट्स ऐक्टिविटी के समय ऐसे जूते पहने जो खास तौर पर खेल या फिजिकल ऐक्टिविटी के लिए डिजाइन किए गए हों।

डिसक्लेमर– घुटने में दर्द होने पर आप इन उपरोक्त उपायों को अपना सकते हैं। अगर घुटने का दर्द ऐसा असहनीय हो या कोई कट या सूजन हो तो डॉक्टर से इसकी जांच करवानी चाहिए और बिना डॉक्टर की सलाह के कोई दवाई नही लेनी चाहिए।

यह भी देखें: Swelling of Fingers in Winter Season: क्या आप भी उंगलियों की सूजन से हैं परेशान, इन आसान घरेलू तरीकों से पाएं राहत

आज के इस लेख में आपको महिलाओं में घुटने का दर्द के बारे में जानकारी दी गई है। उम्मीद है आपको Knee Pain से जुड़ी यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवार जनों के साथ-साथ सोशल मीडिया पर ज़रूर शेयर करें। Trending Khbar से जुड़े रहने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *