क्या Tata Group Voltas बेचने वाले हैं?

वोल्टास, टाटा ग्रुप (Tata Group) की एक होम एप्लाइंसेस (घरेलू उपकरण) कंपनी है। टाटा ग्रुप अपनी होम एप्लाइंसेस कंपनी Voltas की बिक्री करेगा या नहीं? लेकिन इस खबर का वोल्टास के शेयर पर जरूर दिखा है।

क्या Tata Group, Voltas बेचने वाले हैं?

टाटा ग्रुप ने वोल्टास कंपनी की शुरुआत देश को आजादी मिलने के बाद साल 1954 में की थी इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है वोल्टास कंपनी का कारोबार भारत के अलावा मध्य-पूर्व, दक्षिण-पूर्व एशिया और अफ्रीका में फैला हुआ हैकंपनी एयर कंडीशन, वॉटर कूलर, रेफ्रिजरेटर, वाटर कूलर, वाशिंग मशीन के साथ-साथ और भी घरेलू उपकरण बनाती है। कंपनी कि तो इसकी कुल मार्केट वैल्यू लगभग 3.3 अरब डॉलर है।

Tata Group ने ख़बरों को किया ख़ारिज

70 साल से भारतीय कारोबार में शामिल बहुमूल्य टाटा ग्रुप ने उन सभी खबरों को ख़ारिज कर दिया, जिनका पिछले कुछ दिनों से लागातार दावा किया जा रहा था ख़बर थी कि टाटा समूह अपनी होम एप्लाइंसेस कंपनी वोल्टास को कारोबार से बाहर निकालने की तैयारी में हैं। यह जानकारी न्यूज़ एजेंसी ब्लूमबर्ग ने सूत्रों के आधार पर साझा की है।

क्या कहती है ‘ब्लूमबर्ग’ की रिपोर्ट

ब्लूमबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया की टाटा ग्रुप के मैनेजमेंट ने इस कंपनी के संभावित कारोबार की बिक्री पर विचार-विमर्श कर रहा है। हालांकि कंपनी की तरफ से अभी कोई फाइनल डील नहीं हुई है। यह भी बताया कि बात अभी प्रारंभिक चरण में है और टाटा समूह संपत्ति को लंबे समय तक रखने का फैसला कर सकता है।

खबरों का कोई ‘तथ्यात्मक’ आधार नहीं

वोल्टास ने मंगलवार को मुंबई स्थित स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा है कि इस तरह की रिपोर्ट ने वोल्टास के शेयरहोल्डर्स और इनवेस्टर्स की चिंता को बेवजह बढ़ा दिया है, साथ ही कहा कि रिपोर्ट पूरी तरह से गलत है और इनका कोई भी तथ्यात्मक आधार नहीं है

वोल्टास ने बयान देते हुए कहा कि “वोल्टास होम एप्लाइंसेस के कारोबार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है और कंपनी इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट में अपनी लीडरशिप को और भी मजबूत करेगी जिन पर वह काम कर रही है।

वोल्टास के शेयर में आई भारी गिरावट

कंपनी को बेचे जाने की खबरों के का सीधा असर कंपनी के शेयर (Voltas Share) पर देखने को मिला, बुधवार को शेयर बाजार में कारोबार के दौरान खबर लिखे जाने तक दोपहर 12 बजे पर वोल्टास का शेयर 1.00 फीसदी की उछाल के साथ 821.46 रुपये के लेवल पर ट्रेड कर रहा है, जबकि मंगलवार को 2.03% की गिरावट देखने को मिली थी

27117.66 करोड़ रुपये की मार्केट कैपिटल वाली इस कंपनी का शेयर बुधवार सुबह 9.15 बजे 820.41 रुपये के साथ ओपन हुआ था मंगलवार को इन खबरों के बीच कंपनी का शेयर 1.70% गिरकर 813.40 रुपये पर बंद हुआ था। इस साल मुंबई में वोल्टास के शेयरों में लगभग 2% की वृद्धि हुई है।

Tata Group Voltas

यह भी पढ़ें :  बेहतर रिटर्न के लिए इस सप्ताह किन शेयर्स में करें निवेश

यह भी पढ़ें : Diwali Muhurat Trading Time 2023 : दिवाली के दिन किस समय होगा मुहूर्त ट्रेडिंग?

दुनियाभर में वोल्टास प्रोडक्ट्स की डिमांड

भारत के अलावा वोल्टास कंपनी का कारोबार मध्य-पूर्व, दक्षिण-पूर्व एशिया और अफ्रीका में फैला है टाटा ग्रुप वोल्टास का कारोबार अपने ज्वाइंट वेंचर आर्सेलिक (Arcelik) के साथ कर रहा है 

वोल्टास लिमिटेड ने नए वित्तीय वर्ष में लगभग 96.7 बिलियन रुपये का राजस्व दर्ज करवाया। वोल्टास के तिमाही आय रिपोर्ट से पता चलता है कि 30 सितंबर तक भारत में वोल्टास की रेफ्रिजरेटर के लिए 3.3% और वॉशिंग मशीन के लिए 5.4% की बाजार हिस्सेदारी थी, और उसे दूसरी तिमाही में 36 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ प्राप्त हुआ है।

यह भी पढ़ें : दिल्ली की हवा जानलेवा : पेपर पर लिखने से कुछ नहीं होगा, सुप्रीम कोर्ट ने की AAP सरकार पर 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *