Ram MandirRam Mandir: How to reach Ram mandir in Ayodhya?

How to reach Ram Mandir in Ayodhya?

Ayodhya Ram Mandir: रामलला के नगरी अयोध्या इस समय भारत का सबसे बड़ा आध्यात्मिक केंद्र बन गया है। भव्‍य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। संपूर्ण भारतीय को प्रभु श्रीराम की अयोध्या नगरी अब धार्मिक इतिहास के कारण तीर्थयात्रियों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है और इस धार्मिक नगरी को लेकर लोगों की दिलचस्पी बढ़ती जा रही है। दुनिया के अलग-अलग कोनों से भक्तजन भगवान राम की प्राण प्रतिष्‍ठा को मंदिर में स्थापित होते हुए देखना चाहते हैं। लेकिन सबसे मुश्किल प्रश्न उन लोगों के लिए है, जो पहली बार अयोध्या आ रहे हैं। 

आख़िर अयोध्या कैसे पहुंचा जा सकता है? क्या आपके मन भी यहीं प्रश्न उठ रहा है? इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए आज के इस लेख को अवश्य ही पूरा पढ़ें। 

अयोध्या जाने के लिए बस से कैसे पहुंचे?

Ayodhya Ram Mandir
Image Source: Social Media

Ayodhya Ram Mandir: अगर आप देश की राजधानी दिल्ली को केंद्र बिंदु मानते हुए अयोध्या जा रहे हैं तो आप उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) की बस से लगभग 550 रुपये की टिकट से करीब 11 घंटे के सफ़र को तय करके अयोध्या पहुँच सकते हैं। अयोध्या नगर के पड़ोसी शहर जैसे लखनऊ, फैजाबाद और गोरखपुर के बीच भी नियमित रूप से UPSRTC की बसें चलती हैं। 

इनके अलावा कई प्राइवेट बस ऑपरेटर और ऑनलाइन ट्रेवल एजेंसी भी अलग-अलग रूट पर बस का ऑप्शन देते हैं। अगर आप बस टिकट ऑनलाइन बुक करना चाहते है तो यहां क्लिक करके अपनी पंसदीदा सीट का चयन कर सकते हैं आयर एक आरामदायक सफ़र का मजा उठा सकते हैं। 

अयोध्या बस अड्डे से राम मंदिर की दूरी करीब 3 किलोमीटर है,इसके लिए आपसे ऑटो और ई-रिक्‍शा वाले 20 रुपये किराया लेंगे।

यह भी पढ़ें: Gabriel Attal, France’s Youngest And First Openly Gay Prime Minister

जानें ट्रेन से कैसे पहुंचे अयोध्या?

Ram Mandir
Image Source: Social Media

Ayodhya Ram Mandir: राजधानी दिल्ली से अयोध्या धाम जंक्शन तक की ट्रेन की बात करें तो, दोनों स्टशनों के मध्य 10 ट्रेनें चलती है। इनमें दो स्पेशल ट्रेनें वंदें भारत एक्सप्रेस और अमृत भारत एक्सप्रेस है जो सबसे तेज गति से चलती हैं। नई दिल्ली से अयोध्या के लिए पहली ट्रेन भगत की कोठी कामख्या एक्सप्रेस (15623) है जिसका चलने का समय सुबह 4:55 बजे  है जो केवल बुधवार को जाती है, इसके अलावा आखरी ट्रैन फरक्का एक्स्प्रेस (13484)  है जिसका चलने का समय है रात्रि 21.40 है।  

दिल्ली के अलावा अयोध्या धाम जंक्शन भारत के अन्य प्रमुख शहरों से भली भांति जुड़ा हुआ है। लखनऊ, इलाहाबाद, वाराणसी और गोरखपुर से भी अयोध्या के लिए सीधी ट्रेनें चलती हैं। दूर-दराज से यात्रा करने वालों के लिए भी कनेक्टिंग ट्रेनें आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। 

अयोध्‍या धाम रेलवे स्टेशन से राम मंदिर की दूरी महज एक किलोमीटर है। यहाँ से आपको ई-रिक्‍शा, टेंपो या रिक्‍शे बड़ी आसानी से मंदिर जाने के लिए मिल जाएंगे। ई-रिक्‍शा से राम मंदिर का किराया सिर्फ 10 रुपये है।

अन्य पॉपुलर ट्रेन रूट:

लखनऊ से अयोध्या: इस यात्रा का तय करने में लगभग 3-4 घंटे लगते हैं। इस रूट पर करीब 33 ट्रेनें चलती हैं।  इनमें दो स्पेशल ट्रेनें वंदें भारत एक्सप्रेस और अमृत भारत एक्सप्रेस हैं। यहाँ से आपको चाहे दिन में यात्रा करनी हो या फिर रात में, ट्रेन की सेवा यहाँ सुविधाजनक रूप से मिल जाती है।

वाराणसी से अयोध्या: रात में चलने वालीं कई ट्रेनें इन दोनों पवित्र शहरों को जोड़ती हैं, जिनका यात्रा का समय लगभग 8-10 घंटे है। दोनों स्टशनों के बीच करीब 16 ट्रेंने चलती हैं, जिनमें जम्मू तवी एक्सप्रेस, गंगा सतलज एक्सप्रेस, दून एक्सप्रेस और अहमदाबाद साबरमती एक्सप्रेस मुख्य ट्रेने हैं।

आप अपने नजदीकी शहर से अयोध्या (Ram Mandir) के लिए सीधी ट्रेनें IRCTC जैसी रेलवे बुकिंग वेबसाइट या फिर अन्य प्राइवेट एजेंसी की ऑनलाइन सर्विसेज वाली वेबसाइट पर ट्रेन का समय और टिकट की उपलब्धता चेक कर सकते हैं और ऑनलाइन टिकट भी बुक करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: UPSC Success Story: प्रशासनिक सेवा के लिए छोड़ी फिल्मी दुनिया, चाइल्ड एक्ट्रेस बनीं IAS अधिकारी

हवाई जहाज से कैसे पहुंचे अयोध्या?

Ram Mandir
Image Source: Social Media

Ayodhya Ram Mandir: हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 दिसंबर, 2023 को उत्तर प्रदेश के अयोध्या नगर में एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट का अनावरण किया गया है, इस एयरपोर्ट का नाम महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। अयोध्या हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का मुख्य प्रवेश द्वार पर मंदिर (Ram Mandir) वास्तुकला को दर्शाता है। हालांकि, यहाँ अभी कार्य प्रगति पर है। 

इंटरनेशनल पैसेंजर अयोध्या आने के लिए नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे या मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उड़ान भर सकते हैं और फिर अयोध्या पहुंचने के लिए घरेलू उड़ान या ट्रेनों की सहायता ले सकते हैं।

आपको बता दें कि अयोध्‍या के महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट से राम मंदिर करीब 7 किलोमीटर दूर है। ऑटो से राम मंदिर की दूरी का चार्ज 80 से 100 रुपये है। इसके अलावा आप ईवी प्लस एप के जरिये इलेक्ट्रिक कार बुक करके भी राम मंदिर (Ram Mandir) जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Captain Miller Trailer Out: दिल दहला देने वाली एक्शन फिल्म में अभिनेता ‘धनुष’ बनें ‘शैतान’

नोट: अयोध्या के सबसे नजदीकी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लखनऊ का चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। कई प्रमुख घरेलू उड़ाने और अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने यहाँ उतरती और चढ़ती हैं। दूर से आने वाले यात्रियों के लिए यह एयरपोर्ट एक अच्छा ऑप्शन है। यहाँ से अयोध्या तक 130 किलोमीटर के इस सफ़र को आसान बनाने के लिए टैक्सियां और बसें आसानी से उपलब्ध होती हैं।

Ram Mandir
Image Source: Social Media

Ayodhya Ram Mandir: रामलला की नगरी अयोध्या तक पहुँचने के अलग-अलग मार्ग के जरिए, अब आप आध्यात्मिक तीर्थयात्रा पर बड़ी आसानी से निकल कर और इस आध्यात्मिक शहर के आकर्षण का दीदार और और रामलला के दर्शन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Cholesterol: शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल से कैसे बचें?

यह भी पढ़ें: Asus ROG Phone 8 Series: गेमर्स की दुनिया को बदलने आया ROG Phone 8

आज के इस लेख में आपको How to reach Ram Mandir in Ayodhya? के बारे में जानकारी दी गई है। उम्मीद है आपको Ram Mandir से जुड़ी यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवार जनों के साथ-साथ सोशल मीडिया पर ज़रूर शेयर करें। Trending Khbar से जुड़े रहने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *